Rail News

IRCTC AskDisha Chatbot: Now Available in Hindi

आई आर सी टी सी ने आधिकारिक वेबसाइट आई आर सी टी सी. को. इन पर अक्टूबर 2018 में यात्रियों के सुविधाओं के लिए डिजिटल सेवा के रूप में आस्क दिशा (Ask Disha), चैटबॉट ’लॉन्च किया था। चैटबॉट सेवा एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां उपयोगकर्ता ट्रेन टिकट संबंधी किसी भी प्रकार के प्रश्न ऑनलाइन पूछ सकते है। IRCTC दिशा चैटबॉट एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम है, जिसे यात्रियों के साथ उनके टिकटिंग संबंधी समस्याओ को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।अब, अपने पसंदीदा चैट बॉट आस्क दिशा से हिंदी में सवाल पूछ सकते है।

IRCTC की Ask Disha चैटबॉट अब हिंदी में
रेलवे की भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) की ई-टिकटिंग शाखा ने पहले इसे अंग्रेजी भाषा में शुरू की थी। अब, आई आर सी टी सी ने हिंदी भाषा में भी हिंदी भाषी यात्रियों के लिए ( Ask Disha ) चैटबोट को संचालित किया है। इससे उपयोगकर्ताओं के लिए विविधता और अपने भाषा में समझने में आसानी होगी, जो अपने ट्रेन टिकट के प्रश्नों का उत्तर पाने के लिए सेवा का लाभ उठाने का प्रयास करते हैं।

यह भी पढ़े: भारतीय रेलवे ने मुगलसराय के बाद बदले इलाहाबाद जंक्शन के नाम

क्या है Ask Disha चैटबॉट?
IRCTC आस्क दिशा चैटबॉट एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसे इंटरनेट के माध्यम से यात्रियों के साथ बातचीत का अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह IRCTC द्वारा की गई अपनी तरह की पहली पहल है और इसका उद्देश्य भारतीय रेल यात्रियों को दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं से संबंधित, उपयोगकर्ताओं के सवालों के जवाब देकर सुलभता प्रदान करना है। आधिकारिक लॉन्च के बाद से, आईआरसीटीसी का दावा है कि 10 मिलियन से अधिक इंटरैक्शन के साथ आस्क डिसा चैटबॉट सेवा द्वारा 150 मिलियन से अधिक यात्रियों को लाभान्वित किया गया है।

कैसे काम करता है आस्क दिशा चैटबॉट
IRCTC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आस्क दिशा में यात्री आटोमेटिक चैटबॉट सर्विस के द्वारा लिखकर अपने सवाल पूछ सकते है वही चैट बॉट टेक्स्ट के अलावा हिंदी में वॉयस-इनेबल्ड सॉफ्टवेयर के जरिए आपके पूछे गए सवालों के जवाब देता है।

आस्क दिशा चैटबोट के द्वारा

  • टिकटों के आरक्षण
  • वापसी की स्थिति की जांच
  • टिकट रद्द करने
  • पीएनआर से संबंधित प्रशन
  • ट्रेन चलने की स्थिति
  • किराया
  • रिटायरिंग रूम के बारे में पूछताछ

और आईआरसीटीसी की अन्य पर्यटन सेवाओं के बारे में भी यात्री अपने सवालो के जवाब अपने हिंदी भाषा में प्राप्त कर सकते है

हिंदी में शुरू की गयी चैटबॉट सेवा की शुरुआत के साथ, यात्री अब हिंदी भाषा में वॉयस माध्यम और टेक्स्ट के माध्यम से सवाल पूछ सकते हैं। IRCTC ने भविष्य में कई अन्य अतिरिक्त सुविधाओं के साथ दिशा चैट बॉट सेवा को कई और अन्य भाषाओं में लॉन्च करने की भी योजना बनाई है। IRCTC के अधिकारी ने बताया की आने वाले समय में हम जल्द ही आस्क दिशा चैटबॉट को मराठी,गुजरती,तमिल ,कन्नड़ समेत देश की प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध करने पर तेजी से काम कर रहे है.

Recent Post

Railways to run On-Demand Parcel Trains for E-commerce Companies
Railways to run On-Demand Parcel Trains for E-commerce Compa...
IRMS: How Will It Change the Face of Indian Railways?
IRMS: How Will It Change the Face of Indian Railways?
Trains and Flights to start Booking from April 15 Onwards
Trains and Flights to start Booking from April 15 Onwards

Top Categories

Author: Rohit Choubey


Rohit is an avid blogger as well an eminent digital marketeer. He has immense passion towards food blogging. His hobbies include travelling, cooking and watching movies. He is the content analyst for RailMitra.