Special Trains

स्पेशल पैसेंजर ट्रेन: 15 ट्रेनों में इन शहरों के लिए बुक करें टिकट

भारतीय रेलवे ने देश मे जारी लॉक डाउन के बीच स्पेशल पैसेंजर ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। 12 मई से देश के कई हिस्सों में ट्रेनों का परिचालन शुरू भी हो गया है। रेलवे ने देश के 15 रूटों के लिए जिन स्पेशल ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है, उसकी पूरी लिस्ट जारी कर दी गई है लेकिन बहुत सारे लोग जो इस जानकारी से अभी अछूते हैं उनके लिए यह ब्लॉग काफी लाभदायक साबित होगा। आपको बता दे की भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। भारतीय रेलवे ने पहले ही साफ कर दिया था कि बीच में भी ये ट्रेने रूकेंगी। इसके लिए रेलवे मंत्रालय ने स्टॉपेज तय किए हैं। आप भी अगर देश के किसी हिस्से में फंसे हैं और यात्रा के लिए अपनी रूट की जानकरी खोज रहे हैं तो निचे दिए सभी 15 रूटों में से आप अपनी रूट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

देश के 15 रूटों पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की सम्पूर्ण जानकारी

1. नई दिल्ली से हावड़ा (02302):

रेलवे की ओर से जो शेड्यूल जारी किया गया है, उसके अनुसार दिल्ली से पश्चिम बंगाल के हावड़ा जंक्शन के लिए रोजाना ट्रेन चलेगी। 12 तारीख को हावड़ा जंक्शन से शाम 4.50 पर ट्रेन रवाना होगी, जो अगले दिन 10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वहीं नई दिल्ली से शाम को 4.55 पर ट्रेन रवाना होगी और 9.55 पर हावड़ा पहुंचेगी। बीच में ये ट्रेन धनबाद जंक्शन, गया जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी।

2. नई दिल्ली से राजेंद्र नगर टर्मिनल (02310):

बिहार के राजेंद्र नगर से दिल्ली के लिए शाम को 7 बजे ट्रेन प्रस्थान करेगी जो की अगले दिन सुबह 7:40 पर दिल्ली पहुंचेगी, वहीं दिल्ली से ट्रेन शाम को 5.15 पर खुलेगी जो सुबह 5:40 पर पटना जंक्शन पहुंचेगी। ये स्पेशल ट्रेन पटना जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी।

3. नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ (02424):

नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ के लिए शाम 4 बजकर 10 मिनट पर ट्रेन रवाना होगी। वहीं वापसी की ट्रेन 14 तारीख को डिब्रूगढ़ से 8.35 पर रवाना होगी। ये ट्रेन बीच में दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुरी, कटिहार, बरौनी, दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल में रुकेगी।

4. नई दिल्ली से जम्मू तवी (02425):

दिल्ली से जम्मू तवी के लिए रोजाना ट्रेने चलेंगी। इस दौरान बीच में लुधियाना में ट्रेन रूकेगी। वहीं, वापसी में जम्मू तवी से दिल्ली के लिए भी रोजाना ट्रेने खुलेगी। वापसी में भी यह ट्रेन लुधियाना जंक्शन पर रुकेगी । नई दिल्ली से जम्मू तवी (02425), 12 मई को रात 9.10 बजे पर रवाना हुई और सुबह 5.45 बजे पहुंची जबकी जम्मू तवी से नई दिल्ली, 13 तारीख को शाम 8.10 पर रवाना हुई और सुबह 5 बजे पहुंची।

5. नई दिल्ली से बेंगलुरू (02692):

बेंगलुरू से नई दिल्ली और वापसी में नई दिल्ली से बेंगलुरू के लिए रेलवे रोजाना ट्रेन चलाएगा। इस दौरान ट्रेन अनंतपुर, गुंतकल जंक्शन, सिंकदराबाद जं., नागपुर, भोपाल जं. झांसी बेंगलुरू से दिल्ली के लिए 12 मई को ट्रेन रवाना हुई। जबकि दिल्ली से बेंगलुरु के लिए 14 मई को पहली ट्रेन रवाना हुई। बेंगलुरू से नई दिल्ली (02691), यह ट्रेन 8.30 बजे रवाना होगी जो सुबह 5.55 बजे दिल्ली पहुंचेगी। जबकि नई दिल्ली से बेंगलुरू (02692), 9.15 बजे रवाना होगी और बेंगलुरू सुबह 6.40 बजे पहुंचेगी।

6. नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम (02432):

तिरुवनंतपुरम से नई दिल्ली के लिए रेलवे ने सप्ताह के मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को ट्रेन चलाने का एलान किया है। यात्रा के दौरान यह ट्रेन इरनाकुलम जं., कोझिकोड़, मंगलौर, मडगांव, पन्नवेल, वडोदरा और कोटा में रूकेगी। तिरुवनंतपुरम से दिल्ली के लिए पहली ट्रेन 15 मई को रवाना होगी। वहीं, नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम के लिए मंगलवार, बुधवार और रविवार को ट्रेन चलेगी। नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम ट्रेन (02432) सुबह 11.25 बजे रवाना होगी, जो अगले दिन सुबह 5.25 पर पहुंचेगी. जबकि तिरुवनंतपुरम से शाम 7.45 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होगी।

7. नई दिल्ली से चेन्नई (02434):

चेन्नई सेंट्रल से नई दिल्ली के लिए शुक्रवार और रविवार को ट्रेन चलाई जाएगी। इस दौरान ट्रेन विजयवाड़ा, वारंगल, नागपुर, भोपाल, झांसी और आगरा स्टेशन पर रुकेगी। चेन्नई से दिल्ली के लिए 15 मई को पहली ट्रेन रवाना होगी। जबकि दिल्ली से चेन्नई के लिए 13 मई को पहली ट्रेन रवाना हुई। दिल्ली से यह ट्रेन सप्ताह में बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। नई दिल्ली से चेन्नई सेंट्रल के लिए स्पेशल ट्रेन शाम 4 बजे रवाना होगी जबकि चेन्नई सेंट्रल से नई दिल्ली को ट्रेन सुबह 6.35 पर रवाना होगी।

8. नई दिल्ली से बिलासपुर (02442):

नई दिल्ली से बिलासपुर के लिए मंगलवार और शनिवार को ट्रेन का परिचालन होगा। यह ट्रेन बीच में रायपुर जं., नागपुर, भोपाल, झांसी स्टेशन पर रुकेगी। नई दिल्ली से बिलासपुर के लिए सबसे पहले 12 मई को पहली ट्रेन रवाना हुई। वहीं बिलासपुर से दिल्ली के लिए पहली ट्रेन 14 मई को रवाना हुई। यह स्पेशल ट्रेन सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को चलेगी। नई दिल्ली से बिलासपुर के लिए स्पेशल ट्रेन शाम 4 बजे रवाना होगी, जो अगले दिन दोपहर 12 बजे पहुंचेगी जबकि बिलासपुर से नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन 2.40 बजे रवाना होगी।

9. नई दिल्ली से रांची (02454):

नई दिल्ली से रांची के लिए स्पेशल ट्रेन सप्ताह में दो दिन बुधवार और शनिवार को चलेगी। 13 मई को पहली स्पेशल ट्रेन रांची के लिए रवाना हुई। यह ट्रेन बीच में कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जं., पं. दीनदयाल उपाध्याय जं. पर रुकेगी। वहीं वापसी में रांची से दिल्ली के लिए पहली ट्रेन 14 मई को रवाना हुई। रांची से दिल्ली के लिए भी हफ्ते में दो दिन यानी गुरुवार और रविवार को स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा। नई दिल्ली से रांची के लिए ट्रेन दोपहर 3.30 बजे चलेगी जो अगले दिन सुबह 10 बजे पहुंचेगी जबकि रांची से शाम 5.40 बजे ट्रेन रवाना होगी और यह अगले दिन 10.55 पर नई दिल्ली पहुंचेगी।

10. नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल (02302):

मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली के लिए पहली ट्रेन 12 मई को रवाना हुई। जबकि वापसी में दिल्ली से मुंबई सेंट्रले के लिए पहली ट्रेन को 13 मई को हरी झंडी दिखाई गयी। इस रूट पर रेलवे ने रोजाना ट्रेन संचालन का निर्णय लिया है। इस दौरान वडोदरा, रतलाम, और कोटा में स्पेशल ट्रेनों का ठहराव निर्धारित किया गया है। मुंबई सेंट्रल से नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन शाम 5.30 बजे रवाना होगी जो सुबह 9.05 पर दिल्ली पहुंचेगी वहीं नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल के लिए ट्रेन शाम 4.55 पर रवाना होगी.

11. नई दिल्ली से अहमदाबाद (02958):

अहमदाबाद से नई दिल्ली और नई दिल्ली से अहमदाबाद के लिए रेलवे ने रोजाना ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रखा है। इस दौरान अहमदाबाद से दिल्ली के लिए पहली ट्रेन 12 मई को रवाना हुई। जबकि वापसी में दिल्ली से अहमदाबाद के लिए पहली ट्रेन 13 मई को रवाना हुई। इस दौरान यह स्पेशल ट्रेन पालनपुर, अबु रोड, जयपुर, गुड़गांव स्टेशन पर रुकेगी। अहमदाबाद से नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन शाम 6.20 पर रवाना होगी और अगले दिन सुबह 8 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

12. नई दिल्ली से अगरतला (02502):

अगरतला से नई दिल्ली के लिए सोमवार और नई दिल्ली से अगरतला के लिए बुधवार को रेलवे ने सप्ताह में एक दिन स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रखा है। अगरतला से दिल्ली के लिए पहली ट्रेन 18 मई को रवाना होगी। इस दौरान यह ट्रेन बदरपुर जं., गुवाहटी, न्यू जलपाईगुरी, कटिहार जं., बरौनी जं., पाटलिपुत्र, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जं. पर रुकेगी। जबकि नई दिल्ली से अगरतला के लिए 20 मई को पहली ट्रेन रवाना होगी। वापसी में भी यह ट्रेन पाटलिपुत्र, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जं बदरपुर जं., गुवाहटी, न्यू जलपाईगुरी, कटिहार जं., बरौनी जं पर रुकेगी।

13. नई दिल्ली से भुवनेश्वर (02824):

भुवनेश्वर से नई दिल्ली और नई दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए रेलवे ने रोजाना स्पेशल ट्रेनों के संचालन की मंजूरी दी है। भुवनेश्वर से नई दिल्ली के लिए पहली ट्रेन 13 मई को रवाना हुई। जबकि नई दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए पहली ट्रेन 14 मई को रवाना हुई। यह स्पेशल ट्रेन हिजली (खड़गपुर), मुरी, बोकारो स्टील सिटी, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर रूकेगी।

14. नई दिल्ली से मडगांव (02414):

नई दिल्ली से मडगांव के लिए सप्ताह में शुक्रवार और शनिवार जबकि मडगांव से नई दिल्ली के लिए सोमवार और रविवार को स्पेशल ट्रेन का संचालन होगा। रस्ते में यह ट्रेन रतान्गिरी, पनवेल, वडोदरा जंक्शन, कोटा जंक्शन पर रूकेगी। नई दिल्ली से मडगांव के लिए 17 मई को ट्रेन रवाना होगी। वहीं मडगांव से 16 मई को ट्रेन रवाना होगी जो 17 मई को दिल्ली पहुंचेगी।

15. नई दिल्ली से सिकंदराबाद (02438):

सिकंदराबाद से नई दिल्ली के लिए सप्ताह में एक दिन बुधवार और नई दिल्ली से सिकंदराबाद के लिए रविवार को ट्रेनों का संचालन होगा। इस दौरान स्पेशल ट्रेन नागपुर, भोपाल और झांसी जंक्शन पर रुकेंगी। नई दिल्ली से सिंकदराबाद के लिए 17 मई को पहली ट्रेन का परिचालन होगा। जबकि सिंकदराबाद से नई दिल्ली के लिए 20 मई को पहली ट्रेन रवाना होगी।

Recent Post

IRCTC: Railways Cancelled Ticket Concession for All 30 Categories
IRCTC: Railways Cancelled Ticket Concession for All 30 Categ...
Indian Railways to Operationalise 2600 Trains in Next 10 Days
Indian Railways to Operationalise 2600 Trains in Next 10 Day...
Advance Reservation Period for Special Trains Increased From 7 Days to 30 Days
Advance Reservation Period for Special Trains Increased From...

Top Categories

Author: Aashish Ranjan


Aashish Ranjan has worked as News Reporter & Content Writer with 3 years of expertise in assigning, shaping and directing news stories. He is dedicated to covering all relevant news with speed & accuracy. He has graduated in Mass Communication fro