Rail News

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 427 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा

आज का दिन तेलंगाना (Telangana) के इतिहास के लिए बहुत सुनहरा दिन है। जिस दिन तेलंगाना राज्य की स्थापना हुईं थी उस दिन देश के प्रधानमंत्री ने राज्य को नई उचाई पर पहुंचाने के लिए हर प्रकार के मदद का एलान किया था। ऐसा कहा जाता है की रेलवे अधिकांश उत्तर की तरफ ज्यादा ध्यान देता है और दक्षिण में रेलवे का विकास उत्तर भाग्य के मुकाबले कम होता है। लेकिन भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय ने दक्षिण मध्य रेलवे (south central Railway) के विकास पर विशेष ध्यान देते हुए रेलवे बजट में 10 गुना की बढ़ोतरी की है। दक्षिण मध्य रेलवे सभी क्षेत्रों में अच्छी प्रगति करने वाले भारतीय रेलवे के प्रमुख क्षेत्र में से एक है। यह क्षेत्र 6,234 किलोमीटर के पूरे तेलंगाना के नेटवर्क पर फैला हुआ है।

Strengthening Rail infrastructure In Telangana & Andhra Pradesh
दक्षिण मध्य रेलवे में रेल का बुनियादी ढांचा हाल के दिनों में रेल यातायात की भीड़ को कम करने और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में क्षेत्रों के सामाजिक आर्थिक विकास को सक्षम करके नई ऊंचाइयों को बढ़ा रहा है। अपनी मील के पत्थर की उपलब्धियों के निशान के रूप में, आज कई रेल अवसंरचना सुविधाएँ राष्ट्र को समर्पित की जा रही हैं और कुछ के लिए आधारशिला भी रखी जा रही है, जो कि रेल अवसंरचना के लिए जोन को विकास की नई उचाई देगा। सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में आयोजित समारोह में कई अवसरंचना और यात्री सुविधा कार्यों का शिलान्यास रेल मंत्री पियूष गोयल (Piyush Goyal) के द्वारा करके राष्ट्र को समर्पित किया गया। रेलवे के नई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करने सिकंदराबाद पहुंचे भारत के रेल मंत्री ने कहा की “जब हमारी सरकार आई थी उसके पहले पिछली सरकार द्वारा तेलंगाना के लिये रेलवे के बजट में Rs.258 करोड़ बजट आवंटित हुआ था, मुझे आज यह बताते हुए खुशी है कि इस बार के बजट में यह 10 गुना बढाकर Rs.2602 करोड़ किया गया है.”

तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में इन परियोजनाओं की शुरुआत हुई

  • चर्लपल्ली रेलवे स्टेशन पर सैटेलाइट टर्मिनल के विकास कार्य का शिलान्यास
  • (Satellite Terminal at Charlapalli Railway Station)

  • यर्रगुंटला-नंद्याल सेक्शन के विद्युतीकरण कार्य का शिलान्यास
  • (Electrification of Yerraguntla – Nandyal section)

  • गुंतकल-कल्लूरु सेक्शन के विद्युतीकरण सहित दोहरी लाइन का राष्ट्र को समर्पण
  • (Electrification of Guntakal – Kalluru section)

  • तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 427 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त हाई स्पीड वाई-फाई सुविधा का शुरुआत
  • (High-Speed Wi-Fi facility at 427 Railway stations in Telangana & Andhra Pradesh)

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि रेल मंत्रालय एमएमटीएस परियोजना के दूसरे चरण को जल्द ही पूरा करेगा और राज्य सरकार से प्राथमिकता के आधार पर इसका हिस्सा जारी करने का अनुरोध करेगा।यहां जनता के लिए रेलवे की बुनियादी सुविधाओं और यात्री सुविधाओं को समर्पित करने के बाद उन्होंने राज्य सरकार से इस परियोजना के लिए भूमि का अधिग्रहण करने में मंत्रालय की सहायता करने और अपना हिस्सा जारी करने का आग्रह किया। रेल मंत्री ने कहा की तेलंगाना सरकार जितना ज्यादा हमे जमीन अधिगहण करने में सहयोग देगी उतने ही तेज गति से रेलवे का विकास तेलंगाना में होगा और मै आप सबसे वादा करके जाता हूँ की केंद्र की तरफ से पैसे की कोई कमी तेलंगाना में नहीं होने दे जायगी.

Recent Post

Advance Reservation Period for Special Trains Increased From 7 Days to 30 Days
Advance Reservation Period for Special Trains Increased From...
Top 5 Mountain Railways of India That You Need to Visit
Top 5 Mountain Railways of India That You Need to Visit
Railway Reservation Counters Open Today: Ticket Booking Rules
Railway Reservation Counters Open Today: Ticket Booking Rule...

Top Categories

Author: Rohit Choubey


Rohit is an avid blogger as well an eminent digital marketeer. He has immense passion towards food blogging. His hobbies include travelling, cooking and watching movies. He is the content analyst for RailMitra.