Rail News

Ramayana Express to depart from Madurai; Reaches Buxar on 13th March

भारतीय रेलवे एक बार फिर से रामायण एक्सप्रेस की शुरुआत कर दी है। रामायण एक्सप्रेस से यात्रियों को भगवान राम के जीवन से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने मदुरई तमिलनाडु सेरामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। चौबे ने भारत दर्शन स्पेशल ट्रेन को मदुरई तमिलनाडु से शुरू होने वाले रामायण एक्सप्रेस पर हुए देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि भगवान राम के जीवन से जुड़े पौराणिक स्थलों के दर्शन कराने के लिए यह ट्रेन चल रही है । पहले की ही तरह इस पूरे यात्रा को इस बार भी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC)मैनेज कर रही है। यह आईआरसीटीसी के भारत दर्शन पैकेज का हिस्सा होगी|
यह भी पढ़े : जानिए भारतीय रेलवे ने कितना कमाया यात्रियों का किराया बढ़ा कर

13 मार्च को सुबह 9:00 बजे बक्सर पहुंचेगी(RamayanaExpress)
बताया जा रहा है कि रामायण एक्सप्रेस मदुरई से रवाना होने के बाद रामेश्वरम, हंपी,नासिक वाराणसी आदि होते हुए बक्सर पहुंचेगी केंद्रीय मंत्री के मीडिया प्रभारी नितिन मुकेश ने बताया कि रामायण सर्किट में बक्सर का विशेष स्थान है । महर्षि विश्वामित्र की तपोभूमि को भगवान श्री राम की शिक्षा स्थली भी कहा जाता है । 13 मार्च को है ट्रेन सुबह 9:00 बजे बक्सर पहुंचेगी और शाम 5:30 बजे रवाना होगी । इस दौरान रघुनाथपुर भी श्रद्धालु जाएंगे और यहां से हाजीपुर मुजफ्फरपुर होते हुए सीतामढ़ी के लिए ट्रेन रवाना हो जाएगी जहां श्रद्धालु प्रभु श्रीराम से जुड़े स्मृतियों का अवलोकन करेंगे । केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने बताया कि बक्सर व सीतामढ़ी को पर्यटन स्थल के रूप में एक अलग अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी । पर्यटकों की दिलचस्पी भी इन दोनों स्थानों पर तेजी से बढ़ने की उम्मीद है, जिससे रोजगार के नए द्वार भी खुलेंगे इसे लेकर बक्सर सहित सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर आदि के स्थानीय लोगो में खासा उत्साह है|

Indian Railways ने कुछ दिन पहले ही Ramayana Express चलाने का घोषणा की थी
आपको बता दे की भारतीय रेलवे ने कुछ दिन पहले ही रामायण एक्सप्रेस चलाने का एलान किया था। भारत में इसके पहले भी रामायण एक्सप्रेस से देश में श्रद्धांलुओं को रामायण सर्किट के दर्शन कराये गए थे और लोगो के तरफ से मिले जबरदस्त रिस्पांस से प्रेरित होकर इंडियन रेलवे ने 800 यात्रियों के लिए फिर से इस सेवा की शुरुआत की है।

राम के नाम जुड़े पौराणिक स्थानों का कर सकेंगे दर्शन

  • रामघाट व सती अनसुइया मंदिर (चित्रकूट)
  • पंचवटी (नासिक), अंजनाद्री हिल व हनुमान जन्म स्थल (हंपी)
  • रामेश्वरमराम जन्मभूमि (अयोध्या)
  • भारत मंदिर (नंदीग्राम)
  • सीता माता मंदिर (सीतामढ़ी)
  • जनकपुर (नेपाल)
  • तुलसी मानस मंदिर व संकट मोचन मंदिर (वाराणसी), संगम
  • हनुमान मंदिर व भारद्वाज आश्रम (प्रयाग)
  • श्रृंगी ऋषि मंदिर (श्रृंगवेरपुर)

रामायण एक्सप्रेस में यात्रा करने की छह रखने वाले यात्रियों को बुकिंग कराने के लिए 16,065 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से किराया देना होगा। वहीं थर्ड ऐसी के लिए 27,325 रुपये प्रति व्यक्ति किराया रखा गया है। रामायण एक्सप्रेस में टिकटों की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट और IRCTC के क्षेत्रीय एजेंटो की मदद से की जा सकती है।

Recent Post

Advance Reservation Period for Special Trains Increased From 7 Days to 30 Days
Advance Reservation Period for Special Trains Increased From...
Top 5 Mountain Railways of India That You Need to Visit
Top 5 Mountain Railways of India That You Need to Visit
Railway Reservation Counters Open Today: Ticket Booking Rules
Railway Reservation Counters Open Today: Ticket Booking Rule...

Top Categories

Author: Rohit Choubey


Rohit is an avid blogger as well an eminent digital marketeer. He has immense passion towards food blogging. His hobbies include travelling, cooking and watching movies. He is the content analyst for RailMitra.