Indian Railways

ट्रेन टाइम टेबल : कैसे देखें भारतीय रेल की समय सारिणी 

“यात्रीगण कृपया ध्यान दें गाड़ी संख्या 02563 सहरसा से चलकर नयी दिल्ली जाने वाली हमसफ़र एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से 2 घंटे देर से चल रही।” आपने आवश्य हीं रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के चलने या किसी स्टेशन पर पहुँचने के समय की इस तरह की घोषणा के बारे में सुनी होगी? यह घोषणा यात्रियों को गाड़ी के समय के बारे में बताती है जिससे यात्रियों को ट्रेन के समय की सही जानकारी मिल पाए। 

 

आज से कुछ वर्ष पहले तक यात्रियों को यह सारी जानकारी रेलवे स्टेशन पहुंचकर हीं प्राप्त हो पाती थी और उन्हें गाड़ी आने तक रेलवे परिसर में इंतज़ार करना होता था। परन्तु इंटरनेट की क्रांति ने आज पूरे विश्व में हर  समस्या को आसान और मिनटों में हल कर दिया है। भारतीय रेल ने इंटरनेट के माध्यम का सदुपयोग करते हुए आज अपने क्षेत्र में प्रशंशनीय बढ़ोतरी कर ली है। इंटरनेट के द्वारा यात्री ट्रेन से जुड़ी हर जानकारी को मिनटों में घर बैठे-बैठे हीं प्राप्त कर लेते हैं। इसलिए अब यात्रियों को स्टेशन पहुंचकर ट्रेन समय  सारिणी के घोषणा होने का इंतज़ार नहीं करना पड़ता, बल्कि वे घर बैठे हीं अपने ट्रेन के टाइम टेबल की सही जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

 

क्या है भारतीय रेल का टाइम टेबल ?

 

ट्रेन टाइम  टेबल के द्वारा हम रेल के समय की सही जानकारी को प्राप्त कर पाते हैं। यह हमें ट्रेन के स्टेशन, उसका समय और ट्रेन कौन सी प्लेटफार्म पर लगी है या आने की संभावना है, इन सभी के बारे में जानकारी देता है। यह ट्रेन के खुलने, अपने गंतव्य पर पहुँचने और बीच  के स्टेशन की भी जानकारी देता है। ट्रेन सपथ के किन दिनों में चलती है यानी कि हम यात्रा कौन से दिन कर सकते हैं आदि के बारे में भी संक्षेप में जानकारी देता है। ट्रेन के सही समय पर चलने या पहुँचने की जानकारी प्राप्त करने के लिए यात्री को ट्रेन नंबर और ट्रेन के नाम का जानना या पता होना ज़रूरी है। 

 

 

ट्रेन टाइम टेबल देखने की ज़रुरत क्यों?

 

भारतीय रेल अपने समय में हमेंशा बदलाव करता रहता है जिसका अनुमान पहले से लगाना कठिन है। कभी-कभी यात्रियों को ट्रेन आने के लम्बे इंतज़ार का सामना स्टेशन परिसर में गुजार कर करना पड़ जाता है।आज की भाग-दौड़ वाली दुनिया में लोगों के लिए इंतज़ार शब्द एक टास्क सा लगता है। इसलिए  इंटरनेट के माध्यम से हर पल ट्रेन के समय में हो रहे बदलाव की जानकारी देकर यात्रियों को लम्बा इंतज़ार करने से बचाया जा सकता है। 

 

ट्रेन टाइम टेबल देखने की जरुरत इसलिए भी है क्योंकि जब हम रास्ते में ट्रेन से सफर कर रहे होते हैं और अचानक हमारे ट्रेन के समय में बदलाव कर दिया जाता है तो अपने गंतव्य पर पहुँचने देर हो जाती है और हमारे परिजन चिंतित होने लग जाते हैं या फिर हमारे काम में विलम्ब होने की सम्भावना बन जाती है। ऐसे में ट्रेन की समय सारिणी देखकर हम पता लगा सकते हैं की हमारी ट्रेन कितनी देर लेट है और हम कितने देर में अपने गंतव्य स्थान तक पहुँच सकते हैं।

 

जब ट्रेन के समय में बदलाव किया जाता है जैसे कि पहले किसी ट्रेन के ख़ास स्टेशन से खुलने का वक़्त 5 बजे शाम में रहा हो लेकिन वर्तमान में उसे बदलकर शाम के 7 बजकर 5 मिनट पर कर दिया गया हो। ट्रेन के संसोधित समय को जानने के लिए भी रेलवे टाइम टेबल को देखना जरूरी है।

 

ट्रेन के समय की जानकारी आप लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस को देखकर भी ले सकते हैं जहाँ ट्रेन के हर मिनट की जानकारी को लाइव अपडेट किया जाता है। 

 

आज ट्रेन में ऑनलाइन खाना मंगाने का प्रचलन है जिसके द्वारा आपको भारतीय रेल के कई फ़ूड डिलीवरी पार्टनर शुद्ध और सेहतमंद खाना ट्रेन में डिलीवर करते हैं। यदि यात्री को किसी स्टेशन पर खाना आर्डर करना हो तो उससे पहले वह ट्रेन के उस स्टेशन पर पहुँचने का समय देखकर अपने पसंद का खाना आर्डर कर सकते हैं।

 

कैसे जानें ट्रेन टाइम टेबल?

 

इंटरनेट का इतना विकास होने के बाद भी आज कई ऐसे लोग हैं जिन्हें इनका सही उपयोग करना नहीं आता जिस कारण से वे सही जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते हैं। उदहारण के लिए यदि वह ट्रेन के सही समय की जानकारी चाहते हैं तो उन्हें क्या बोलकर या टाइप करके यह जानकारी प्राप्त हो जायेगी? कौन सा ऐसा वेबसाइट है जिसके द्वारा ट्रेन से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है ? यदि किसी यात्री ने अपनी बुकिंग ट्रेन में कराई है और उन्हें उसके समय सारिणी जाननी हों तो वह आईआरसिटीसी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने  ट्रेन टाइम टेबल की जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा कई सारे ऐसे एप हैं जैसे – रेलमित्रा (RailMitra), रैलरेस्त्रो (RailRestro) इत्यादि जहाँ से आप  रेलवे टाइम टेबल से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । 

 

ट्रेन टाइम टेबल को देखने के लिए यात्रियों को भारतीय रेल के ऑफिसियल आई.आर.सी.टी.सी वेबसाइट पर ब्राउज करने की ज़रुरत है। इसके अलावा भी ऐसे कई कई अन्य वेबसाइट हैं जो ट्रेन की समय सारिणी की पूरी जानकारी देते हैं। 

 

रेल समय की जानकारी प्राप्त करने के कुछ आसान तरीकें 

 

 

रेलमित्रा ऐप (RailMitra App)

 

रेलमित्रा ऐप से ट्रेन के समय की जानकारी के लिए आपको अपने फोन में रेलमित्रा ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके अतिरिक्त आप इसके वेबसाइट पर जाकर भी ट्रैन टाइम टेबल के बारे में विस्तार से जान सकते हैं। यात्री को “ट्रेन शेडूल ” के विकल्प पर क्लिक करना होगा जहाँ ट्रेन नंबर और ट्रेन का नाम डालकर आसानी से गाड़ी के समय की जानकारी ली जा सकती है। इसके द्वारा आप ट्रेन के समय में असमय और अचानक आये बदलाव की भी लाइव जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

 

 

एनटीएस ऐप (NTES App) या वेबसाइट 

 

एनटीएस भारतीय रेल का एक विश्वसनीय एप है जिसके द्वारा ट्रेन टाइम टेबल कैसे देखें जैसे प्रश्न का उत्तर आपको मिलता है। यह जानकारी हिंदी अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ली जा सकती है। यात्री अपनी समझ और सुविधा के अनुसार भाषा का चयन कर सकते हैं। जैसे हीं आप एनटीएस एप को खोलेंगे आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुलकर सामने आ जाएंगे। ट्रेन टाइम टेबल की जानकारी लेने के लिए आप ‘ट्रेंस बिटवीन स्टेशन’ के विकल्प पर क्लिक करेंगे। क्लिक करने के बाद आपको फ्रॉम (FROM ) और टू (TO ) के बॉक्स में अराइवल और डिपार्चर क्रमशः स्टेशन का नाम डालना है। अराइवल अर्थात जहाँ से आपको ट्रेन पकड़नी है और डिपार्चर यानी कि जो आपका गंतव्य स्टेशन होगा। इसके बाद ‘गेट ट्रेंस’ के बटन पर क्लिक करके आपको उन स्टेशन के बीच जितनी भी ट्रेनें होंगी उन सभी की समय सारिणी खुलकर सामने आ जाएगी।

 

 

आई.आर.सी.टी.सी एप (IRCTC App)

 

रेलवे सम्बंधित सभी जानकारी के लिए आई.आर.सी.टी.सी सबसे प्रमाणिक प्लेटफार्म है। IRCTC पर अपना अकाउंट क्रिएट कर आप रेलवे से जुड़ी हर जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप IRCTC के वेबसाइट या पोर्टल से ट्रेन समय सारिणी की जानकारी ले सकते हैं। इंडियन रेल इन्फो के द्वारा भी ट्रेन के अराइवल और डिपार्चर टाइमिंग के बारे में जाना जा सकता है। 

 

 

गूगल सर्च इंजन 

 

यात्री सीधा गूगल सर्च इंजन पर टाइप कर रेलगाड़ी के समय के बारे में जान सकते हैं। गूगल पर सर्च करने पर उन्हें कई सारे वेबसाइट का विकल्प सामने आएगा जिसे चुनकर वह जानकारी ले सकते हैं। 

 

नोट : ध्यान रहे कि गूगल सर्च इंजन पर आपको उन ट्रेन के समय की जानकारी नहीं मिलती है जो कैंसिल हो चुकी होती है या फिर जिन्हें रशेडूल यानी कि  जिसके आगमन और प्रस्थान के समय में बदलाव किया गया हो। ट्रेन सी जुड़ी लेटेस्ट जानकारी के लिए रेलमित्रा ऍप डाउनलोड कर आप सभी ट्रेन सम्बंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

 

  • इसके अतिरिक्त ट्रेन की समय सारिणी रेलवे स्टेशन के डिस्प्ले बोर्ड पर भी यात्री देख सकते हैं।
  • यात्री अपने फ़ोन में 139 पर एसएमएस करके भारतीय रेल के टाइम टेबल के बारे में पता लगा सकते हैं। 

 

रेलमदद 139 पर मैसेज भेजने के पश्चात कुछ मिनटों के अंदर हीं यात्री को ट्रेन टाइम टेबल से जुड़ी सारी जानकारी मिल जायेगी। रेल संपर्क एसएमएस के जरिये यह जानकारी तुरंत प्राप्त की जा सकती है।

 

किन कारणों से ट्रेन के समय में बदलाव की सम्भावना होती है ?

 

ट्रेन के समय में बदलाव के कई महत्वपूर्ण कारक हैं जैसे कि मौसम में खराबी, रेल दुर्घटना, ट्रैक में गड़बड़ी, प्राकृतिक आपदा, तेज बारिश, राजनितिक व सामजिक मुद्दों के कारण निकाले गए मोर्चा या पथराव होने पर इत्यादि। जब भी कभी इन कारणों से ट्रेन के समय में बदलाव किया जाता है तो भारतीय रेल अपने यात्री के सुविधा के लिए हर पल अपने वेबसाइट पर ट्रेन के समय में हो रहे बदलाव को अपडेट करता रहता है।

 

ट्रेन के समय सारिणी को जानकर बिना किसी व्यवधान के यात्रा किया जा सकता है l भारतीय रेल प्रतिदिन 7000 से भी अधिक पैसेंजर ट्रेन चलाती है जिसमे लाखों लोग सफर करते हैं l ट्रेनों के सुचारू संचालन हेतु ट्रेन टाइम टेबल की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका होती है l रेलमित्र एप्प अथवा वेबसाइट यात्रियों को ट्रेन के समय की जानकारी देता है l इसके अतिरिक्त यह ट्रेन रनिंग स्टेटस, पी.एन.आर स्टेटस चेक करने सहित फ़ूड इन ट्रेन के लिए भी एक परखा हुआ प्लेटफार्म है जिसे  लाखों यात्री उपयोग में लाते हैं l

Author: Sanjay Kumar


Recent Post

Top Destinations in India for Business Travel by Train
Top Destinations in India for Business Travel by T...
Take a Train Ride to Visit India’s Beautiful Lakes
Take a Train Ride to Visit India’s Beautiful Lakes
लाइव ट्रेन स्टेटस: कैसे पता करें ट्रेन कहां है?
लाइव ट्रेन स्टेटस: कैसे पता करें ट्रेन कहां है?
ट्रेन टाइम टेबल : कैसे देखें भारतीय रेल की समय सारिणी 
ट्रेन टाइम टेबल : कैसे देखें भारतीय रेल की समय सार...
10 Indian Railway Border Stations You Must Visit in Your Lifetime
10 Indian Railway Border Stations You Must Visit i...

Rail News

Indian Railways Freight Corridors – Transforming Transportation
Indian Railways Freight Corridors – Transfor...
IRCTC Nepal Tour Package: All That You Need to Know
IRCTC Nepal Tour Package: All That You Need to Kno...
One Station One Product: Will It Help Local Art & Craft?
One Station One Product: Will It Help Local Art &#...
Indian Railway’s ‘Kavach’ to Make Train Journey Safer
Indian Railway’s ‘Kavach’ to Make Train Journey Sa...
Chaitra Navratri: Enjoy Vrat Thali on Train to Delight the Journey
Chaitra Navratri: Enjoy Vrat Thali on Train to Del...

Top Categories

Author: Sanjay Kumar