COVID-19

Indian Railways Hospitals to have Isolation wards For Corona Virus

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भारत में कोरोना वायरस (corona virus ) संक्रमण से निपटने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं! कोरोना वायरस की बढ़ती मामलो के मद्देनजर इस त्रासदी से निपटने के लिए पीयूष गोयल की अध्यक्षता में एक हाई लेवल मीटिंग हुई जिसमे, रेल मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस से निपटने को कई फैसले को लागू किया जा रहा है। भारतीय रेलवे ने अपने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कोरोना वायरस की रोकथाम इससे जुड़े सवेंदनशील मामलो के देखभाल के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। भारतीय रेलवे ने जोन के प्रत्येक डिवीजनल और सब-डिविजनल अस्पताल के अपने परिसर में आइसोलेशन वार्ड आवश्यक रूप से बनाने के निर्देश दिए है। रेलवे अधिकारियो के द्वारा जारी किए गए बयान में अस्पतालों को निर्देश दिया गया कि अस्पताल में आने वाले बुखार से संबंधित मामलों का इलाज अन्य प्रकार का इलाज करा रहे रोगियों से अलग करें। अब तक, भारत ने COVID-19 के 29 पुष्ट मामलों की पुष्टि की है।

यह भी पढ़े: Rajyarani Express: India First Train with Women Crew Members

Indian Railways: Special Instruction on Corona virus Panic situation
भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, जिन लोगों को बुखार है उन्हें रेलवे के अस्पताल में अन्य रोगियों से अलग रखा जाना चाहिए। बुखार से संबंधित मामलों के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाने की सख्त हिदायत दी गई है । भारतीय रेलवे के सीनियर अधिकारी ने कहा कि आइसोलेशन वार्ड में तैनात मेडिकल स्टाफ के पास उचित सुरक्षात्मक चीजे होना चाहिए । रेलवे द्वारा जारी बयान में कहा गया है केंद्र सरकार और राज्य सरकारें के साथ मिलकर रेलवे डॉक्टरों की टीम कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं, साथ ही पैरामेडिकल स्टाफ को भी ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों में शामिल किए जाने की बात कही गयी है।

North Central Railway Started Special wards for Corona virus Suspects
कोरोना वायरस से देश में उतपन्न खतरे को देखते हुए उत्तर सेंट्रल रेलवे के रेलवे अस्पताल द्वारा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोन वायरस के संदिग्ध मामलों (corona virus in India) के लिए एक स्पेशल वार्ड शुरू किया गया है, जिसमें रोगियों और इस खतरनाक मामले के इलाज करने वाली टीम के लिए सुरक्षात्मक डिस्पोजेबल कपड़े उपलब्ध हैं। कहा जा रहा है कि रेलवे की तरफ से मिल रही सुविधाओ से सुविधा कोरोना वायरस के उभरते खतरे का मुकाबला करने में मदद मिलेगी जो दुनिया भर में 60 से अधिक देशों में फैल गई है.

Indian Railways Will create awareness Campaigns For Corona virus
भारतीय रेलवे के अनुसार, रेलवे कॉलोनियों, रेलवे स्टेशनों पर स्वास्थ्य शिक्षकों और रेलवे डॉक्टरों द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए विभिन प्रकार के जागरूकता अभियान आने वाले समय में चलाए जाएंगे। कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों के साथ, लोगों को मास्क पहनने और हाथ धोने की सलाह दी जाती है। भारतीय रेलवे में हर दिन लाखो लोग यात्रा करते है और इन लोगो के यात्रा को सुगम बनाने में हजारो कर्मचारियों का हाथ होता है ऐसे में भारतीय रेलवे का देश में फैले इस त्रासदी से यात्रियों और अपने कर्मचारियों को बचाना सबसे बड़ी चुनौती है । कोरोना वायरस से उत्त्पन हालातो से निपटने के लिए भारतीय रेलवे के द्वारा उठाये जा रहे कदमो से इसके रोकथाम एवं जागरूकता में मदद मिलेगी।

Recent Post

Advance Reservation Period for Special Trains Increased From 7 Days to 30 Days
Advance Reservation Period for Special Trains Increased From...
Top 5 Mountain Railways of India That You Need to Visit
Top 5 Mountain Railways of India That You Need to Visit
Railway Reservation Counters Open Today: Ticket Booking Rules
Railway Reservation Counters Open Today: Ticket Booking Rule...

Top Categories

Author: Rohit Choubey


Rohit is an avid blogger as well an eminent digital marketeer. He has immense passion towards food blogging. His hobbies include travelling, cooking and watching movies. He is the content analyst for RailMitra.